Difference Between Credit Card And Debit Card in Hindi 2022 | क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर

Spread the love
Difference Between Credit Card And Debit Card in Hindi
Difference Between Credit Card And Debit Card in Hindi

Difference Between Credit Card And Debit Card in Hindi | क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर

Difference Between Credit Card And Debit Card in Hindi: दोस्तों आज हम आपको इस post में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच में अंतर के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं। इस जानकारी को जानकर आपके मन में सभी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से संबंधित सवाल दूर हो जाएंगे और आप भी किसी दूसरे व्यक्ति को आसानी से क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के अंतर को समझा पाएंगे।

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विस्तार हुआ वैसे सभी काम को डिजिटल में करने का चलन बढ़ गया है। पहले के समय में हर किसी को पैसे निकालने या जमा करने के लिए बैंक के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन जब से डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड आए हैं। लोगों को बार-बार बैंक में जाने की जरूरत नहीं पड़ती। वह अपने पैसे निकालने संबंधित काम को आसानी से बिना बैंक में जाए ही कर पाते हैं।

लेकिन डिजिटल ज़माने के बावजूद बहुत से लोग इसी कन्फ्यूजन में लगे रहते हैं कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है या डेबिट कार्ड क्या होता है। जिसका कारण क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड देखने में बिल्कुल एक जैसे लगते हैं। जिस पर बैंक के नाम के अलावा 16 डिजिट का नंबर, एक्सपायरी डेट, कार्ड धारक का नाम और सीवीवी नंबर आदि होता है।

जिस से देखने पर कोई इसमें अंतर नहीं कर पाता। आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए हमने लेख में विस्तार पूर्वक बताया है। जिससे आप इसके बुनियादी अंतर को अच्छे से समझ पाएंगे।

Credit Card Kya Hota Hai | क्रेडिट कार्ड क्या होता है

Credit Card में क्रेडिट का मतलब होता है उधार। इस तरह क्रेडिट कार्ड का मतलब हुआ उधार कार्ड। क्रेडिट कार्ड बैंक के द्वारा किसी भी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर के आधार पर जारी किया जाता है जिस पर बैंक के द्वारा एक क्रेडिट लिमिट दी जाती है।

जिस क्रेडिट लिमिट के अनुसार ही व्यक्ति बैंक के द्वारा दी जाने वाली हर महीने की उधार राशि को खर्च कर सकता है। व्यक्ति को उस उधार राशि से ज्यादा खर्च करने की परमिशन नहीं होती। क्रेडिट कार्ड का बिल हर व्यक्ति को समय से चुकाना होता है। समय से क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं चुकाए जाने पर बैंक के द्वारा कार्यवाही की जाती है और कार्ड धारक पर उधार राशि या क्रेडिट कार्ड द्वारा उपयोग की गयी पिछले महीने की राशि पर भारी ब्याज वसूला जाता है।

Debit Card Kya Hota Hai | डेबिट कार्ड क्या होता है

जब कोई व्यक्ति बैंक में अपना खाता खुलवाता है तो बैंक के द्वारा उस व्यक्ति की सुविधा के लिए एक Debit Card दिया जाता है। जिसका आसान शब्दों में मतलब है निकासी कार्ड। इस डेबिट कार्ड की मदद से आप अपने बैंक में जमा की गई राशि को निकाल सकते हैं। यह किसी प्रकार का भी बैंक के द्वारा लोन या उधार नहीं है।

यह केवल बैंक में जमा आपकी मेहनत की रकम है। जिसे आप डेबिट कार्ड की मदद से निकाल रहे है। आपको डेबिट कार्ड मिलने पर बैंक में जमा अपने पैसे निकालने के लिए बैंक में जाना नहीं पड़ता। आप अपनी सुविधानुसार किसी भी नज़दीकी ATM से पैसे निकाल सकते है।

Difference Between Credit Card And Debit Card

  • क्रेडिट कार्ड जहां बैंक के द्वारा दी जाने वाली लोन राशि है। जबकि डेबिट कार्ड बैंक में जमा कार्ड धारक की अपनी रकम है।
  • क्रेडिट कार्ड के प्रयोग पर बैंक के द्वारा ब्याज लिया जाता है। जबकि डेबिट कार्ड के उपयोग पर बैंक के द्वारा किसी प्रकार का भी कोई ब्याज़ नहीं लिया जाता।
  • क्रेडिट कार्ड पर बैंक के द्वारा एक निश्चित क्रेडिट लिमिट दी जाती है। जिसके हिसाब से ही आप क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं। जबकि डेबिट कार्ड पर इस प्रकार की कोई लिमिट नहीं होती। डेबिट कार्ड का प्रयोग आप अपने बैंक में मौजूद सभी राशि को निकालने के लिए भी कर सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है।
  • क्रेडिट कार्ड किसी भी व्यक्ति को उसकी आय देखकर दिया जाता है। क्रेडिट कार्ड के लिए हर बैंक के द्वारा एक निश्चित minimum income रखी गई है। जिस पर credit card दिया जाता है। जबकि डेबिट कार्ड को लेने के लिए इस प्रकार की कोई भी कम से कम आय की आवश्यकता नहीं होती।
  • क्रेडिट कार्ड के प्रयोग पर जहां पर आपको बहुत से Cashback, Discount और Offers देखने को मिलते हैं। जबकि डेबिट कार्ड के प्रयोग पर बहुत कम कैशबैक ऑफर दिए जाते हैं।
  • बैंकों के द्वारा क्रेडिट कार्ड के प्रयोग को बढ़ावा दिया जाता है। जिसका कारण क्रेडिट कार्ड पर लिए गए उधार राशि पर मिलने वाला बैंक को ब्याज़ है। जबकि डेबिट कार्ड के प्रयोग पर बैंक के द्वारा ऐसा कोई बढ़ावा नहीं दिया जाता।

FAQ (Frequently Asked Questions)

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर?

क्रेडिट कार्ड एक तरह से उधार कार्ड है जो उधार आप बैंक से लेते है जबकि डेबिट कार्ड आपके बैंक में जमा पैसों को ATM से निकालने का कार्ड है।

क्रेडिट और डेबिट हिंदी में क्या कहते हैं?

क्रेडिट को हिंदी में जमा होना कहते है और डेबिट को हिंदी में निकलना कहते है इसका सम्बन्ध रुपयों से है यानि रूपए जमा होना और रूपए अकाउंट से निकलना।

क्रेडिट का मतलब क्या होता है?

क्रेडिट का हिंदी में मतलब होता है जमा होना।

Difference Between Credit Card And Debit Card in Hindi

Final words:

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा ऊपर दी गई जानकारी Difference Between Credit Card And Debit Card in Hindi पसंद आई होगी। आप इस जानकारी को अन्य लोगों तक भी पहुंचा सकते हैं। जो क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के अंतर को बखूबी ना जानते हो। इस जानकारी के द्वारा उन्हें इन दोनों के अंतर का पूरी तरह से पता लगेगा।

Read also:

Mobikwik Se Loan Kaise Le 2022 | मोबिक्विक से लोन कैसे ले

Dairy Loan in Hindi 2022 | डेरी लोन हिंदी में

PKCC Loan in Hindi 2022 | पशु किसान क्रेडिट कार्ड लोन हिंदी में

BPL Card Loan Scheme in Hindi | बी पी एल कार्ड लोन स्कीम हिंदी में

2 thoughts on “Difference Between Credit Card And Debit Card in Hindi 2022 | क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर”

Leave a Comment